ईमेल मार्केटिंग क्या है कैसे करते है, Email Marketing Kya Hai
ईमेल को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर भेजा गया था, जो आज हम जानते हैं कि इंटरनेट के विपरीत मशीनों के एक नेटवर्क के माध्यम से यात्रा नहीं करते हैं। टॉमलिंसन ने ईमेल पते में "@" प्रतीक को दुनिया के सामने पेश किया। 
डिजिटल उपकरण कॉर्प के एक विपणन प्रबंधक गैरी थूकर ने वर्षों बाद पहला वाणिज्यिक ईमेल भेजा, जहां संदेश ईमेल पतों की सूची में पहुंच गया। और वोइला, ईमेल मार्केटिंग का जन्म हुआ। सूची में केवल कुछ सौ लोग थे, लेकिन थुर्क के लिए मंत्र "स्पाम के पिता" का दावा करने के लिए पर्याप्त था।
आज, हम ईमेल मार्केटिंग से प्रभावित हैं, और हाँ, इसमें से कुछ अभी भी स्पैम महसूस करते हैं, लेकिन इस बात से कोई इंकार नहीं है कि एक अच्छी तरह से तैयार किया गया संदेश आपके ग्राहकों पर हो सकता है - सीआरएम का उल्लेख करने और पोषण करने के लिए नहीं।
ईमेल विपणन आपको अपने ब्रांड को बढ़ावा देने और बिक्री बढ़ाने के लिए अपने दर्शकों से जुड़ने में मदद करता है। आप ईमेल के साथ बहुत सी चीजें कर सकते हैं, जैसे उत्पाद बेचना, कुछ समाचार साझा करना या एक कहानी बताना।
ईमेल विपणन युक्तियाँ Email Marketing Tips
अपनी खुद की सूची बनाएँ। यह पहले ही उल्लेख किया गया है लेकिन ईमेल सूची खरीदना समय की बर्बादी है। अनचाहे ईमेल भेजकर आप जो कुछ भी करने जा रहे हैं, वह उन अधिकांश लोगों को बंद कर देता है जिन्हें आप ग्राहकों में बदलने और स्पैमर के रूप में लेबल किए जाने के जोखिम को चलाने की उम्मीद कर रहे हैं।
CAM-SPAM अधिनियम के नियमों का पालन करें। इन नियमों में एक गैर-भ्रामक विषय पंक्ति, सदस्यता समाप्त करने की एक विधि और ईमेल के अंत में आपका नाम और पता शामिल है।
हर समय खरीदने के लिए केवल विज्ञापन न भेजें। अपनी विशेषज्ञता और / या दूसरों को साझा करके ग्राहकों के साथ तालमेल बनाने के लिए अपने ईमेल का उपयोग करें, उन्हें सुझाव और अंतर्दृष्टि दें जिससे वे मूल्य कर सकें। ऐसी जानकारी साझा करें जो उन्हें दिलचस्प होने पर आपके और / या आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी दे।
अपनी सूची को अच्छी तरह से समझो। याद रखें कि जिन लोगों के साथ आप ईमेल करने के लिए ईमेल का उपयोग कर रहे हैं, उन्होंने आपको अपने ईमेल और नाम पर भरोसा किया है; वे आपके सम्मान के पात्र हैं। जिस तरह आप अपने ब्रांड के लिए उन्हें ग्राहकों से प्रशंसकों और यहां तक कि इंजीलवादियों के लिए बदलने का मौका देते हैं, वैसे लोग जो आपके बारे में बात करना चाहते हैं और अपना संदेश साझा करते हैं और किसी भी तरह से शामिल हो सकते हैं।
यदि आप एक समाचार पत्र कर रहे हैं तो एक कार्यक्रम के लिए छड़ी। एक नियमित दिन या दिनों पर ईमेल भेजने से आपके ग्राहकों को यह जानने में मदद मिल सकती है कि आपसे क्या और कब की उम्मीद है।
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डिजिटल उपकरण कॉर्प के एक विपणन प्रबंधक गैरी थूकर ने वर्षों बाद पहला वाणिज्यिक ईमेल भेजा, जहां संदेश ईमेल पतों की सूची में पहुंच गया। और वोइला, ईमेल मार्केटिंग का जन्म हुआ। सूची में केवल कुछ सौ लोग थे, लेकिन थुर्क के लिए मंत्र "स्पाम के पिता" का दावा करने के लिए पर्याप्त था।
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आज, हम ईमेल मार्केटिंग से प्रभावित हैं, और हाँ, इसमें से कुछ अभी भी स्पैम महसूस करते हैं, लेकिन इस बात से कोई इंकार नहीं है कि एक अच्छी तरह से तैयार किया गया संदेश आपके ग्राहकों पर हो सकता है - सीआरएम का उल्लेख करने और पोषण करने के लिए नहीं।
ईमेल विपणन आपको अपने ब्रांड को बढ़ावा देने और बिक्री बढ़ाने के लिए अपने दर्शकों से जुड़ने में मदद करता है। आप ईमेल के साथ बहुत सी चीजें कर सकते हैं, जैसे उत्पाद बेचना, कुछ समाचार साझा करना या एक कहानी बताना।
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ईमेल विपणन युक्तियाँ Email Marketing Tips
अपनी खुद की सूची बनाएँ। यह पहले ही उल्लेख किया गया है लेकिन ईमेल सूची खरीदना समय की बर्बादी है। अनचाहे ईमेल भेजकर आप जो कुछ भी करने जा रहे हैं, वह उन अधिकांश लोगों को बंद कर देता है जिन्हें आप ग्राहकों में बदलने और स्पैमर के रूप में लेबल किए जाने के जोखिम को चलाने की उम्मीद कर रहे हैं।
CAM-SPAM अधिनियम के नियमों का पालन करें। इन नियमों में एक गैर-भ्रामक विषय पंक्ति, सदस्यता समाप्त करने की एक विधि और ईमेल के अंत में आपका नाम और पता शामिल है।
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हर समय खरीदने के लिए केवल विज्ञापन न भेजें। अपनी विशेषज्ञता और / या दूसरों को साझा करके ग्राहकों के साथ तालमेल बनाने के लिए अपने ईमेल का उपयोग करें, उन्हें सुझाव और अंतर्दृष्टि दें जिससे वे मूल्य कर सकें। ऐसी जानकारी साझा करें जो उन्हें दिलचस्प होने पर आपके और / या आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी दे।
अपनी सूची को अच्छी तरह से समझो। याद रखें कि जिन लोगों के साथ आप ईमेल करने के लिए ईमेल का उपयोग कर रहे हैं, उन्होंने आपको अपने ईमेल और नाम पर भरोसा किया है; वे आपके सम्मान के पात्र हैं। जिस तरह आप अपने ब्रांड के लिए उन्हें ग्राहकों से प्रशंसकों और यहां तक कि इंजीलवादियों के लिए बदलने का मौका देते हैं, वैसे लोग जो आपके बारे में बात करना चाहते हैं और अपना संदेश साझा करते हैं और किसी भी तरह से शामिल हो सकते हैं।
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