SEO क्या है और कैसे करते है, SEO Kya Hai
एसईओ, या खोज इंजन अनुकूलन, का अर्थ है अपनी वेबसाइट और सामग्री को ऑनलाइन खोज परिणामों के माध्यम से दिखाना। 
जबकि कई विपणन रणनीति आपको अपने दर्शकों तक पहुंचने पर भरोसा करते हैं, एसईओ आपको लोगों तक पहुंचने की शक्ति देता है जब वे सक्रिय रूप से आपके उत्पादों और सेवाओं से संबंधित जानकारी खोज रहे हैं।
एसईओ आपको कार्बनिक (या प्राकृतिक) खोज परिणामों के भीतर अपनी दृश्यता में सुधार करने में मदद करता है, न कि भुगतान किए गए खोज परिणामों के साथ भ्रमित होने के लिए।
खोजशब्द अनुसंधान (Keyword Research)
खोजशब्द अनुसंधान एसईओ के लिए पहला कदम है। उन खोजशब्दों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो आपकी वेबसाइट पर गुणवत्ता यातायात ला सकते हैं।
कीवर्ड अनुसंधान हमारी वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड की पहचान करने की एक प्रक्रिया है। कीवर्ड रिसर्च के लिए कीवर्ड रिसर्च टूल की आवश्यकता होती है जो हमारी वेबसाइट के लिए सबसे प्रासंगिक कीवर्ड खोजने में हमारी मदद कर सकता है।
आप SEO के लिए कीवर्ड रिसर्च करने के लिए SemRush, keywordtool.io और kwfinder जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग कर सकते हैं। बहुत से लोग अभी भी एसईओ कीवर्ड अनुसंधान के लिए Google कीवर्ड योजनाकार का उपयोग करते हैं, मैं व्यक्तिगत रूप से एसईओ के लिए कीवर्ड अनुसंधान के लिए केवल कीवर्ड योजनाकार पर निर्भर नहीं करता हूं।
प्रतियोगिता विश्लेषण
प्रतियोगिता विश्लेषण करके पहचानें कि आपकी प्रतियोगिता कौन हैं। आप विभिन्न एसईओ सॉफ्टवेयर और प्रतियोगिता विश्लेषण उपकरण का उपयोग करके प्रतियोगिता विश्लेषण कर सकते हैं। इस लेख में आप प्रतियोगिता विश्लेषण के बारे में विस्तार से जानेंगे
प्रतियोगिता विश्लेषण आपको यह समझने में मदद करता है कि आपके कीवर्ड और विषयों, उनके डोमेन प्राधिकरण, पृष्ठ प्राधिकरण, ट्रैफ़िक और उनके पास मौजूद बैकलिंक्स के लिए कौन सी अन्य वेबसाइटें रैंकिंग कर रही हैं।
प्रतियोगिता विश्लेषण आपको अपनी मजबूत एसईओ रणनीति बनाने में मदद करता है और आपको मार्गदर्शन देता है कि आपको किस विषय और कीवर्ड पर कितना प्रयास करना चाहिए।
एसईओ ऑडिट
चयनित वेबसाइटों के लिए वर्तमान वेबसाइट की ऑडिट करें और वर्तमान वेबसाइट की रैंकिंग करें, इससे आपको अपनी वेबसाइट पर क्या सुधार किया जा सकता है, इसके बारे में बुनियादी विचार मिलेगा। SEO ऑडिट SEO प्रोसेस का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।
ऑन-पेज एसईओ अनुकूलन
ऑन-पेज अनुकूलन आवश्यकताओं और साइट संरचना की पहचान करना
ऑफ-पेज अनुकूलन
लिंक बनाएँ, सोशल मीडिया में अपनी वेबसाइट को बढ़ावा दें
उपाय के परिणाम: यातायात और रैंकिंग
OLD SEO Process Vs. नई एसईओ प्रक्रिया
एसईओ प्रक्रिया के ऊपर, मानक एसईओ प्रक्रिया है जो कई लोग मौजूदा या नई वेबसाइट की रैंकिंग के लिए अनुसरण करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में एसईओ प्रक्रिया बदल गई है, और आपके द्वारा अतीत में अपनाई गई प्रक्रिया अब काम नहीं कर सकती है। अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए आज आप जो पुरानी रणनीति इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें से कुछ ऐसे परिणाम प्राप्त करने में आपकी मदद नहीं कर सकते हैं जिनकी आप अपेक्षा कर रहे हैं।
Google में शीर्ष रैंकिंग पाने के लिए आपको नवीनतम एसईओ तकनीकों का पालन करना होगा। इस एसईओ गाइड में मैं नवीनतम एसईओ प्रक्रिया को कवर करूंगा जिसका उपयोग आप Google में अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।
चरण 1: कीवर्ड अनुसंधान से शुरू करें
कीवर्ड अनुसंधान एसईओ प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि लोग इंटरनेट पर क्या खोज रहे हैं और वे कौन सी जानकारी खोज रहे हैं, एसईओ अभियान शुरू करना लगभग असंभव है।
जब आप एक कीवर्ड अनुसंधान करते हैं, तो आपको रूट कीवर्ड या बीज कीवर्ड से शुरुआत करनी होगी। आज, खोजशब्द अनुसंधान के लिए कई मुफ्त और सशुल्क टूल उपलब्ध हैं।
संबंधित: शीर्ष रैंकिंग के लिए खोजशब्द अनुसंधान युक्तियाँ
कीवर्ड अनुसंधान करते समय आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।
लंबी पूंछ और कम प्रतिस्पर्धा के साथ शुरू करें
अधिक विचार प्राप्त करने के लिए Google ऑटो पूर्ण का उपयोग करें
Google से संबंधित खोज का उपयोग करें
आप keywordtool.io जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं
SEMRush जैसे पेड टूल हैं जो कीवर्ड रिसर्च करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
चरण 2: प्रतियोगिता विश्लेषण और वेबसाइट ऑडिट
एक बार जब आप अपना कीवर्ड अनुसंधान पूरा कर लेते हैं, तो अगला चरण प्रतियोगिता विश्लेषण और वेबसाइट ऑडिट करना होता है। ऑन-पेज और ऑफ-पेज गतिविधियों की एक सूची बनाने के लिए वेबसाइट ऑडिट बहुत महत्वपूर्ण है।
कई एसईओ पेशेवर इस प्रक्रिया को छोड़ देते हैं और सीधे अगले चरण पर जाते हैं। हां, यदि आप SEO, रैंकिंग कारकों और बुनियादी तौर पर Google वेब पेजों की रैंकिंग निर्धारित करते हैं, तो क्या आपको पता नहीं है कि वेबसाइट ऑडिट और मूल्यांकन कठिन प्रक्रिया है।
वेबसाइट ऑडिट के लिए कई सशुल्क टूल उपलब्ध हैं। मैं वेबसाइट ऑडिट के लिए सेओप्रोफाइलर का उपयोग करता हूं। मूल्यांकन के लिए आप seoptimer.com भी आज़मा सकते हैं।
चरण 3: पृष्ठ अनुकूलन या साइट अनुकूलन पर
Google अधिक बुद्धिमान हो रहा है और हाल ही में एल्गोरिथ्म अपडेट के बाद कीवर्ड समृद्ध सामग्री जोड़ने से आपको पहले स्थान पर रैंक करने में मदद नहीं मिलेगी।
पृष्ठ अनुकूलन युक्तियों और कारकों पर
मूल और उपयोगी सामग्री लिखें
केवल अपनी सामग्री में कीवर्ड न जोड़ें। इसके बजाय बहुमूल्य जानकारी प्रदान करें
आपकी साइट संरचना, URL संरचना बहुत मायने रखती है।
आपकी साइट को तेजी से लोड करना चाहिए
साइट मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए
आपकी साइट को नियमित आधार पर अपडेट किया जाना चाहिए
चरण 4: लिंक बिल्डिंग और ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन
रैंकिंग और विश्वास के लिए लिंक महत्वपूर्ण हैं। लेकिन आप किसी भी वेबसाइट से लिंक नहीं बना सकते। इसके बजाय, आपको प्राधिकरण वेबसाइटों से लिंक अर्जित करना होगा और वे प्रासंगिक होना चाहिए। यदि आप बहुत पतली सामग्री वाली खराब गुणवत्ता वाली वेबसाइटों से लिंक बनाना शुरू करते हैं, तो आप रैंक हासिल नहीं कर पाएंगे।
चरण 5: रैंकिंग की निगरानी करें और सामग्री को अपडेट करते रहें
SEO एक बार की गतिविधि नहीं है। आपको अपनी सामग्री को अपडेट करते रहना होगा, नियमित रूप से नई सामग्री बनाते रहना चाहिए। यदि आप रैंकिंग की निगरानी नहीं करते हैं और अपनी सामग्री को अपडेट करते हैं तो आप अपनी रैंकिंग को बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
ऐसे कई उपकरण उपलब्ध हैं जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग की निगरानी करने में आपकी मदद करेंगे। मॉनिटरिंग रैंकिंग के लिए सियोप्रोफाइलर, SEMRush, webceo जैसे उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है।
निष्कर्ष: एसईओ जटिल है और निरंतर अभ्यास की आवश्यकता है। आपको अपनी वेबसाइट या अपने क्लाइंट की वेबसाइट की रैंकिंग बनाए रखने के लिए अपने ज्ञान को अपडेट रखना होगा।

जबकि कई विपणन रणनीति आपको अपने दर्शकों तक पहुंचने पर भरोसा करते हैं, एसईओ आपको लोगों तक पहुंचने की शक्ति देता है जब वे सक्रिय रूप से आपके उत्पादों और सेवाओं से संबंधित जानकारी खोज रहे हैं।
एसईओ आपको कार्बनिक (या प्राकृतिक) खोज परिणामों के भीतर अपनी दृश्यता में सुधार करने में मदद करता है, न कि भुगतान किए गए खोज परिणामों के साथ भ्रमित होने के लिए।
खोजशब्द अनुसंधान (Keyword Research)
खोजशब्द अनुसंधान एसईओ के लिए पहला कदम है। उन खोजशब्दों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो आपकी वेबसाइट पर गुणवत्ता यातायात ला सकते हैं।
कीवर्ड अनुसंधान हमारी वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड की पहचान करने की एक प्रक्रिया है। कीवर्ड रिसर्च के लिए कीवर्ड रिसर्च टूल की आवश्यकता होती है जो हमारी वेबसाइट के लिए सबसे प्रासंगिक कीवर्ड खोजने में हमारी मदद कर सकता है।
आप SEO के लिए कीवर्ड रिसर्च करने के लिए SemRush, keywordtool.io और kwfinder जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग कर सकते हैं। बहुत से लोग अभी भी एसईओ कीवर्ड अनुसंधान के लिए Google कीवर्ड योजनाकार का उपयोग करते हैं, मैं व्यक्तिगत रूप से एसईओ के लिए कीवर्ड अनुसंधान के लिए केवल कीवर्ड योजनाकार पर निर्भर नहीं करता हूं।

प्रतियोगिता विश्लेषण
प्रतियोगिता विश्लेषण करके पहचानें कि आपकी प्रतियोगिता कौन हैं। आप विभिन्न एसईओ सॉफ्टवेयर और प्रतियोगिता विश्लेषण उपकरण का उपयोग करके प्रतियोगिता विश्लेषण कर सकते हैं। इस लेख में आप प्रतियोगिता विश्लेषण के बारे में विस्तार से जानेंगे
प्रतियोगिता विश्लेषण आपको यह समझने में मदद करता है कि आपके कीवर्ड और विषयों, उनके डोमेन प्राधिकरण, पृष्ठ प्राधिकरण, ट्रैफ़िक और उनके पास मौजूद बैकलिंक्स के लिए कौन सी अन्य वेबसाइटें रैंकिंग कर रही हैं।
प्रतियोगिता विश्लेषण आपको अपनी मजबूत एसईओ रणनीति बनाने में मदद करता है और आपको मार्गदर्शन देता है कि आपको किस विषय और कीवर्ड पर कितना प्रयास करना चाहिए।
एसईओ ऑडिट
चयनित वेबसाइटों के लिए वर्तमान वेबसाइट की ऑडिट करें और वर्तमान वेबसाइट की रैंकिंग करें, इससे आपको अपनी वेबसाइट पर क्या सुधार किया जा सकता है, इसके बारे में बुनियादी विचार मिलेगा। SEO ऑडिट SEO प्रोसेस का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।
ऑन-पेज एसईओ अनुकूलन
ऑन-पेज अनुकूलन आवश्यकताओं और साइट संरचना की पहचान करना
ऑफ-पेज अनुकूलन
लिंक बनाएँ, सोशल मीडिया में अपनी वेबसाइट को बढ़ावा दें

उपाय के परिणाम: यातायात और रैंकिंग
OLD SEO Process Vs. नई एसईओ प्रक्रिया
एसईओ प्रक्रिया के ऊपर, मानक एसईओ प्रक्रिया है जो कई लोग मौजूदा या नई वेबसाइट की रैंकिंग के लिए अनुसरण करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में एसईओ प्रक्रिया बदल गई है, और आपके द्वारा अतीत में अपनाई गई प्रक्रिया अब काम नहीं कर सकती है। अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए आज आप जो पुरानी रणनीति इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें से कुछ ऐसे परिणाम प्राप्त करने में आपकी मदद नहीं कर सकते हैं जिनकी आप अपेक्षा कर रहे हैं।
Google में शीर्ष रैंकिंग पाने के लिए आपको नवीनतम एसईओ तकनीकों का पालन करना होगा। इस एसईओ गाइड में मैं नवीनतम एसईओ प्रक्रिया को कवर करूंगा जिसका उपयोग आप Google में अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।
चरण 1: कीवर्ड अनुसंधान से शुरू करें
कीवर्ड अनुसंधान एसईओ प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि लोग इंटरनेट पर क्या खोज रहे हैं और वे कौन सी जानकारी खोज रहे हैं, एसईओ अभियान शुरू करना लगभग असंभव है।
जब आप एक कीवर्ड अनुसंधान करते हैं, तो आपको रूट कीवर्ड या बीज कीवर्ड से शुरुआत करनी होगी। आज, खोजशब्द अनुसंधान के लिए कई मुफ्त और सशुल्क टूल उपलब्ध हैं।
संबंधित: शीर्ष रैंकिंग के लिए खोजशब्द अनुसंधान युक्तियाँ
कीवर्ड अनुसंधान करते समय आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।
लंबी पूंछ और कम प्रतिस्पर्धा के साथ शुरू करें
अधिक विचार प्राप्त करने के लिए Google ऑटो पूर्ण का उपयोग करें
Google से संबंधित खोज का उपयोग करें
आप keywordtool.io जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं
SEMRush जैसे पेड टूल हैं जो कीवर्ड रिसर्च करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
चरण 2: प्रतियोगिता विश्लेषण और वेबसाइट ऑडिट
एक बार जब आप अपना कीवर्ड अनुसंधान पूरा कर लेते हैं, तो अगला चरण प्रतियोगिता विश्लेषण और वेबसाइट ऑडिट करना होता है। ऑन-पेज और ऑफ-पेज गतिविधियों की एक सूची बनाने के लिए वेबसाइट ऑडिट बहुत महत्वपूर्ण है।
कई एसईओ पेशेवर इस प्रक्रिया को छोड़ देते हैं और सीधे अगले चरण पर जाते हैं। हां, यदि आप SEO, रैंकिंग कारकों और बुनियादी तौर पर Google वेब पेजों की रैंकिंग निर्धारित करते हैं, तो क्या आपको पता नहीं है कि वेबसाइट ऑडिट और मूल्यांकन कठिन प्रक्रिया है।
वेबसाइट ऑडिट के लिए कई सशुल्क टूल उपलब्ध हैं। मैं वेबसाइट ऑडिट के लिए सेओप्रोफाइलर का उपयोग करता हूं। मूल्यांकन के लिए आप seoptimer.com भी आज़मा सकते हैं।
चरण 3: पृष्ठ अनुकूलन या साइट अनुकूलन पर
Google अधिक बुद्धिमान हो रहा है और हाल ही में एल्गोरिथ्म अपडेट के बाद कीवर्ड समृद्ध सामग्री जोड़ने से आपको पहले स्थान पर रैंक करने में मदद नहीं मिलेगी।
पृष्ठ अनुकूलन युक्तियों और कारकों पर
मूल और उपयोगी सामग्री लिखें
केवल अपनी सामग्री में कीवर्ड न जोड़ें। इसके बजाय बहुमूल्य जानकारी प्रदान करें
आपकी साइट संरचना, URL संरचना बहुत मायने रखती है।
आपकी साइट को तेजी से लोड करना चाहिए
साइट मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए
आपकी साइट को नियमित आधार पर अपडेट किया जाना चाहिए
चरण 4: लिंक बिल्डिंग और ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन
रैंकिंग और विश्वास के लिए लिंक महत्वपूर्ण हैं। लेकिन आप किसी भी वेबसाइट से लिंक नहीं बना सकते। इसके बजाय, आपको प्राधिकरण वेबसाइटों से लिंक अर्जित करना होगा और वे प्रासंगिक होना चाहिए। यदि आप बहुत पतली सामग्री वाली खराब गुणवत्ता वाली वेबसाइटों से लिंक बनाना शुरू करते हैं, तो आप रैंक हासिल नहीं कर पाएंगे।
चरण 5: रैंकिंग की निगरानी करें और सामग्री को अपडेट करते रहें
SEO एक बार की गतिविधि नहीं है। आपको अपनी सामग्री को अपडेट करते रहना होगा, नियमित रूप से नई सामग्री बनाते रहना चाहिए। यदि आप रैंकिंग की निगरानी नहीं करते हैं और अपनी सामग्री को अपडेट करते हैं तो आप अपनी रैंकिंग को बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
ऐसे कई उपकरण उपलब्ध हैं जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग की निगरानी करने में आपकी मदद करेंगे। मॉनिटरिंग रैंकिंग के लिए सियोप्रोफाइलर, SEMRush, webceo जैसे उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है।
निष्कर्ष: एसईओ जटिल है और निरंतर अभ्यास की आवश्यकता है। आपको अपनी वेबसाइट या अपने क्लाइंट की वेबसाइट की रैंकिंग बनाए रखने के लिए अपने ज्ञान को अपडेट रखना होगा।
Comments
Post a Comment